Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें

Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें

अगर आपने Domain Name और Hosting दो अलग अलग कंपनी से ख़रीदा है तो इस पोस्ट में मैं आज आपको बताऊंगा की आप अपने Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें (इसके 2आसान तरीके हैं जो मैं बताऊंगा)।

ज्यादातर लोग ऐसा करते हैं और मैं यह भी यही सुझाव देता हूं कि आपको दो अलग-अलग कंपनियों से Domain Name और Hosting खरीदना चाहिए। ऐसा करने का एक मुख्या कारण यह है कि ज्यादातर Domain Registrar अच्छी क्वालिटी का hosting नहीं देते हैं और वहीँ इसका उल्टा भी है की ज्यादातर होस्टिंग कंपनी अच्छे domain registrar नहीं होते हैं । अगर आप ऐसे होस्टिंग कंपनी से domain name खरीदते हैं तो आप उन होस्टिंग कंपनियों के साथ फंस जाते हैं।

दूसरा यह भी है की यदि आपने एक अच्छी कंपनी से domain name खरीदा है, तो आपको अपने domain name को किसी दूसरी कंपनी में ले जाने की आवस्यकता ही नहीं पड़ती है। वहीँ, हम अक्सर web hosting को बदलते रहते हैं, ऐसा करने के लिए अलग-अलग कारण हो सकते हैं, हो सकता है कि अगर आप होस्टिंग सेवाओं से खुश नहीं हैं या फिर आप renewal के समय होस्टिंग की बढ़ी हुई कीमत की वजह से hosting company बदलना चाहते हैं। होस्टिंग कंपनी को बदलना आसान है, लेकिन domain name को एक कंपनी से दूसरी में ले जाना थोड़ा मुश्किल होता है और शायद इसके लिए आपको पैसे भी देने पड़ सकते हैं।

मैंने अपने पिछले पोस्ट्स में बताया था की GoDaddy से Domain Name कैसे खरीदें और A2 Hosting से Hosting कैसे खरीदें। अगर आपने वैसे ही दो अलग-अलग कंपनियों से Domain Name को Web Hosting खरीदी है, तो आपको ब्लॉग या वेबसाइट को होस्ट करने के लिए Domain Name को Hosting के साथ connect करना पड़ेगा। यह बहुत आसान है और इनको connect करने में 5 मिनट से अधिक का समय नहीं लगेगा। इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें। इसके लिए दो तरीके हैं, मैं आपको दोनों ही तरीके से कनेक्ट कर के दिखाऊंगा, आप इनमे से कोई भी तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें

Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें, यह बताने के लिए मैं इस ट्यूटोरियल में GoDaddy से खरीदे गए Domain Name और A2 Hosting से खरीदी गई Hosting को कनेक्ट करूंगा। मैं हमेशा domain name खरीदने के लिए GoDaddy और होस्टिंग खरीदने के लिए A2 Hosting का ही सलाह देता हूँ। Domain Name को Hosting से कनेक्ट करने का तरीका सभी कंपनी में लगभग एक जैसा ही होता है। इसलिए, यदि आप किसी और कंपनी से ख़रीदे हुए domain name को किसी और कंपनी के hosting से कनेक्ट करना चाहते हैं तो भी आप इन दिए गए तरीको का ही पालन कर सकते हैं, यह लगभग सामान ही होगा।

इससे पहले हम अपने इस टुटोरिअल को शुरू करें , हम बता देना चाहते हैं की DNS को ठीक से पूरी दुनिया में अपडेट होने में 24 घंटे तक का समय लग सकता है।

Domain Name और Hosting को कनेक्ट करने के दरअसल दो मुख्य तरीके हैं। एक तो आप A Record को DNS में अपडेट कर के कर सकते हैं और दूसरा आप nameserver को चेंज कर के कर सकते हैं। दोनों ही तरीके आसान हैं और एक जैसे ही काम करते हैं। मैं इस टुटोरिअल में दोनों ही तरीके बताऊंगा, आप अपने हिसाब से जो भी तरीका सही समझें उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

METHOD 1: A Record को DNS में अपडेट कर के

1. सबसे पहले आपको अपने cPanel में लॉगिन करके अपने होस्टिंग का IP Address पता करना होगा। या तो आप सीधा अपने cPanel अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं या फिर अगर आपने A2 Hosting से होस्टिंग ख़रीदा है तो तो आप उसके डैशबोर्ड से भी सीधा अपने cPanel अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं।

Hosting या cPanel अकाउंट में लॉगिन करें
  • A2 Hosting में लॉगिन करने के बाद आप “cPanel Login” बटन पर क्लिक करें।
  • cPanel में दाएं तरफ एक बॉक्स में आपको (Shared) IP Address दिखेगा, आप उस दिए गए IP Address को कॉपी कर लें।

2. अब आपको इस IP Address को अपने Domain के DNS के A Record में डालना होगा

A Record को DNS में अपडेट कर के Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें
  • अब आप GoDaddy अकाउंट में लॉगिन करें, वहां आपको आपके सभी domain name दिखाई देंगे। आप जिस डोमेन को कनेक्ट करना चाहते हैं उसके सामने दिए गए “DNS” बटन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आप उस domain का DNS Records देख पाएंगे। वहां आप A Record के सामने दिए हुए “पेंसिल” बटन पर क्लिक करें। फिर आपने जो IP Address कॉपी किया था उसे डाल कर “Save” बटन पर क्लिक कर दें। अब आपका domain name और hosting कनेक्ट हो गया है।

इसके बाद आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा ताकि आपके द्वारा की गई सेटिंग ठीक से सेट हो जाये फिर आप अपना blog या फिर website होस्ट कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें, अगर आप अपने email को hosting के साथ होस्ट कर रहे हैं या फिर कहीं और होस्ट कर रहें हैं तो आपको MX Record भी अपडेट करना पड़ेगा।

METHOD 2: NameServer को Change कर के

अब हम दूसरे तरीके में आपको बताएँगे की nameserver को चेंज कर के Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें। अगर आपने A2 Hosting से होस्टिंग ख़रीदा है या कहीं और से भी ख़रीदा है तो आपको कंपनी की तरफ से एक email आया होगा जिसमे आपके hosting के सभी details होंगे, उसमे nameserver भी दिया गया होगा। आपको उन nameservers को GoDaddy में अपडेट करना होगा।

NameServer को Change कर के Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें
  • अब आप GoDaddy अकाउंट में लॉगिन करें, वहां आपको आपके सभी domain name दिखाई देंगे। आप जिस डोमेन को कनेक्ट करना चाहते हैं उसके सामने दिए गए “DNS” बटन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आप थोड़ा निचे जायेंगे तो वहां nameserver दिया गया होगा, आप उसके पास दिए गए “Change” बटन पर क्लिक करें। फिर अगले पेज पर “Enter my own nameserver” पर क्लिक करें।
  • यहाँ आप दोनों ही nameservers को डाल कर “Save” बटन पर क्लिक कर दें।

इस तरह से आप जान गए होंगे की अपने Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें, अब आपका Domain Name आपके Hosting से कनेक्ट हो जायेगा। आपको किये गए सेटिंग्स को ठीक से सेट होने के लिए कुछ देर इंतजार करना पड़ेगा फिर आप अपना ब्लॉग या फिर वेबसाइट होस्ट कर पाएंगे। इस Method में आपके वेबसाइट का DNS आपके hosting के पास रहेगा, अतः आप बाकि के records जैसे की ईमेल के लिए MX Record अगर सेट करना चाहें तो उसे आप अपने hosting के DNS में कर सकते हैं।

कैसे चेक करें Domain Name और Hosting कनेक्ट हुआ है?

जब आप domain name और hosting कनेक्ट कर देते हैं तो आपको DNS Records को ठीक से सेट होने के लिए कुछ समय इंतजार करना पड़ेगा। इसमें कुछ मिनट से लेकर कुछ घंटे लग सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि domain name और hosting कनेक्ट हुआ है या नहीं तो आप एक ऑनलाइन टूल का प्रयोग कर सकते हैं। इस टूल की मदद से आप जांच सकते हैं कि आपका domain name और hosting कनेक्ट हुआ है या नहीं।

कैसे चेक करें Domain Name और Hosting कनेक्ट हुआ है?
  • सबसे पहले आप whatsmydns.net पर जाएँ और अपना Domain Name बॉक्स में डालें।
  • अगर आपने Method #1 इस्तेमाल किया हैं, अर्थात A Record अपडेट किये है तो “A” को सेलेक्ट करें या फिर अगर आपने Method #2 इस्तेमाल किया है अर्थात nameserver अपडेट किया है तो “NS” को सेलेक्ट करें फिर आप “Search” बटन पर क्लिक करें।
  • अगर domain name और hosting ठीक से connect हो गया है तो आप निचे सभी देश के लिए डाले गए records को देख पाएंगे। अगर किसी देश के सामने खाली दीखता है या पुराना records दीखता है तो इसका मतलब अभी तक domain name और hosting ठीक से कनेक्ट नहीं हुआ है।

FAQs (Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें, इस से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

बहुत से लोग हमसे ये पूछते हैं की Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें और साथ ही साथ इससे जुड़े हुए उनके और भी बहुत सारे प्रश्न होते हैं। Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें, ये तो हमने ऊपर बता ही दिया है साथ हि साथ मैंने निचे कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नो के उत्तर भी दिए हैं। अगर आपको Domain Name को Hosting से Connect करने में कोई दिक्कत आ रही हो तो इन प्रश्नो और उनके दिए गए उत्तर को भी देखें। आप अपने प्रश्न भी निचे comment box में पूछ सकते हैं।

मैंने Domain Name और Hosting एक ही कंपनी से ख़रीदा है, क्या मुझे फिर भी Domain Name और Hosting कनेक्ट करना पड़ेगा?

ज्यादातर अगर आप Domain Name और Hosting एक ही कंपनी से खरीदते हैं तो आपको कनेक्ट करने की जरुरत नहीं पड़ती है। ये दोनों पहले से हो कनेक्ट होते हैं और आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट होस्ट कर सकते हैं। फिर भी अगर जरुरत पड़ती है तो आप Method #1 का इस्तेमाल करके दोनों को कनेक्ट कर सकते हैं। जरुरत पड़ने पर आप company के support से भी मदत ले सकते हैं।

Domain Name और Hosting अलग अलग कंपनी से क्यों खरीदना चाहिए?

Domain Name और Hosting अलग अलग कंपनी से खरीदने से कई फायदे होते हैं। एक तो आप जब चाहें आसानी से अपने होस्टिंग कंपनी को बदल सकते हैं (domain कंपनी बदलना कई बार उतना आसान नहीं होता है) और दूसरा ये की आप Domain Name और Hosting दोनों अलग अलग और अच्छी कंपनी से खरीद सकते हैं। एक ही कंपनी से खरीदने पर आप को किसी एक की क्वालिटी से थोड़ा बहुत समझौता करना पड़ता है।

मैंने Domain Name और Hosting कनेक्ट कर दिया है, फिर भी अभी तक Domain Name और Hosting कनेक्ट क्यों नहीं हुआ है?

Domain Name और Hosting को कनेक्ट होने में वक्त लगता है। अगर आपने Domain Name और Hosting को कनेक्ट कर दिया है और यह अभी तक कनेक्ट नहीं हुआ है तो आपको थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। Domain Name और Hosting को कनेक्ट होने में कुछ मिनट से लेकर कुछ घंटे भी लग सकते हैं। अगर यह 24 घंटे में भी कनेक्ट न हो तो एक बार फिर चेक कर लें या domain कंपनी से संपर्क करें।

Domain Name और Hosting को Connect होने में कितना समय लगता है?

वैसे तो आप ऊपर दिए गए तरीकों से मुश्किल से 5 मिनट के अंदर अपने Domain Name और Hosting को कनेक्ट कर सकते हैं पर आपके द्वारा की गई सेटिंग्स को सेट होने में थोड़ा वक़्त लगता है। वैसे तो यह आधे घंटे के अंदर हो जाता है पर कई बार इसमें 24 घंटे तक का समय लग सकता है। अगर आपने हमारे बताये गए तरीके से ठीक से कनेक्ट किया है तो आप निश्चिंत रहें, आपका Domain Name और Hosting थोड़ी देर में कनेक्ट हो जायेगा।

Domain Name और Hosting को कनेक्ट करने के लिए कौनसा तरीका सही है?

ऊपर दिए गए दोनों ही तरीके लगभग एक ही जैसे हैं। दोनों में बस अंतर इतना है की पहले वाले तरीके में आपके वेबसाइट के DNS को डोमेन वाली कंपनी मैनेज करती है और दूसरे तरीके में आपके वेबसाइट का DNS आपके hosting कंपनी के पास होता है। दोनों ही तरीकों में आपकी वेबसाइट एक जैसा ही काम करती है और आपको कोई भी अंतर नहीं दिखेगा, अतः आप इनमे से कोई भी तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

तो हमने इस पोस्ट में आपको बताया की आप अपने Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें, अगर आप दिए गए तरीकों का ठीक से पालन करेंगे तो आसानी से आप अपने Domain Name को Hosting से Connect कर पाएंगे। और अगर आप चाहें तो उसके बाद WordPress Install करके अपना blog या फिर website बना सक्ते हैं। अगर आपके पास Domain Name को Hosting से कैसे Connect करें या इससे संबंधित कोई प्रश्न है तो आप उसे नीचे दिए हुए comment बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Disclosure: This post may contain affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I will receive a small commission with no additional cost to you!

Leave a Comment